Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

गिंग टी हाउस: निश्चित रूप से, समझदार यात्री की ‘चाय का प्याला’

Spread the love

ETTravelWorld के साथ एक विशेष बातचीत में, दार्जिलिंग में एक बुटीक टी रिट्रीट, गिंग टी हाउस की सह-मालिक, शिल्पी टिबरेवाल ने जनवरी-मार्च 2021 के दौरान अभूतपूर्व बुकिंग देखने के बारे में बात की। वह ‘विकसित’ भारतीय यात्री के बारे में बात करती हैं। , जो अब दूर-दराज के स्थानों में रहना पसंद करते हैं और ‘कम मुख्यधारा’ वाली चीजें करना पसंद करते हैं।

हमारी बुकिंग पर और हमने अप्रैल में बहुत सारे रद्दीकरण देखे। हम अप्रैल और मई में अच्छी व्यस्तताओं की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन अब गर्मी का मौसम हमारे लिए चला गया है, हमें उम्मीद है कि अक्टूबर में कुछ हो रहा है।

गिंग टी हाउस: निश्चित रूप से, समझदार यात्री कीचाय का प्याला

ETTW: पहले, गिंग टी रिज़ॉर्ट जैसी संपत्तियों पर जाने वाली घरेलू भीड़ कम और बीच में ही होती थी। हालाँकि, आपने ‘अभूतपूर्व जनवरी-मार्च बुकिंग’ की बात की, जो आपने देखी, जो भारतीय घरेलू बाजार से होनी चाहिए। आपको क्या लगता है कि भारतीय घरेलू यात्री कैसे विकसित हुआ?

एसटी: ज्यादातर, जो लोग बहुत व्यस्त और तनावपूर्ण जीवन जीते हैं और तंग शहरों में रहते हैं, वे इस तरह की जगहों पर आना और आराम करना चाहेंगे। ४०-४५ आयु वर्ग के पेशेवर हमारे रिसॉर्ट में आते हैं और आते हैं और वे संपत्ति में ही रहना पसंद करते हैं और वास्तव में शहर का दौरा नहीं करते हैं। सर्दियों के दौरान, हमने दिल्ली से लोगों को दार्जिलिंग में ताजी हवा की तलाश में आते देखा है। चूंकि बागडोगरा हवाई अड्डा (गिंग का निकटतम हवाई अड्डा) की दिल्ली से बहुत अच्छी कनेक्टिविटी है, इसलिए हम आगंतुकों की एक स्थिर धारा देख रहे हैं। मार्केटिंग भी बहुत महत्वपूर्ण है, अगर आप अपने उत्पाद को सही बाजार में बेच सकते हैं, तो यह अद्भुत काम कर सकता है। साथ ही, IIM और IIT की भीड़ से संबंधित ये युवा जोड़े हैं, जिन्होंने ऑफबीट गंतव्यों के लिए शोध किया है और हम उनमें से कई को हमारे रिसॉर्ट में आते हुए देखते हैं। जब लोग किसी तरह के उत्सव के लिए एक परिवार के रूप में एक साथ आते हैं, तब भी, वे हमारी जैसी संपत्तियों पर रहना पसंद करते हैं, जो उन्हें बंधन के लिए कुछ समय देता है। जब लोग मुख्यधारा की चीजें करना चाहते हैं, तभी वे शहर के करीब रहना पसंद कर सकते हैं।

ETTW: आपने सही भीड़ को मार्केटिंग के महत्व के बारे में बताया, आपने हाल ही में गिंग टी हाउस के लिए RARE के साथ करार किया है। इस साझेदारी के बारे में बताएं?

एसटी: दुर्लभ के साथ हमारी साझेदारी हाल ही में हुई है, हमने अप्रैल से सहयोग करना शुरू कर दिया है। और इसलिए, अब तक वे बेहद मददगार और बहुत सक्रिय रहे हैं। मैं उनसे बहुत खुश हूं और हमारी जैसी संपत्ति के लिए, यह कुछ हद तक मान्यता भी प्रदान करता है। शोबा (मोहन) बहुत उत्साहजनक रही हैं। हम यह भी मानते हैं कि अगर हम उत्पाद पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो विपणन अधिक आसानी से आ जाएगा क्योंकि उत्पाद भी खुद ही बाजार में आ जाएगा। इसलिए, यह एक कारण है कि हमने रैंडम मार्केटिंग में निवेश नहीं किया है। इसके अलावा, हम छह कमरों की संपत्ति हैं, इसलिए हम अपना पैसा मार्केटिंग में लगाने के बजाय पहले उत्पाद को मजबूत करने के लिए खर्च करेंगे। हम हर जगह मार्केटिंग नहीं करना चाहते हैं हम सही मार्केटप्लेस पर मार्केट करना चाहते हैं। मैं दिल्ली में ट्रैवल एजेंटों के संपर्क में भी रहा हूं, लेकिन अब मैं बेंगलुरु और मुंबई में ट्रैवल एजेंटों के साथ आक्रामक रूप से इसका पालन करना चाहता हूं। हमने एक ऐसी एजेंसी के साथ भी करार किया है जो बहुत अच्छे क्रेडिट कार्ड पॉइंट्स के साथ बहुत अधिक नेटवर्थ वाले व्यक्तियों के बीच संपत्ति को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है।

  •  
  •  

Leave a Comment