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नई सऊदी एयरलाइन योजना अमीरात, कतर एयरवेज को लक्षित करती है

इस मामले से परिचित दो लोगों ने कहा कि नई एयरलाइन अंतरराष्ट्रीय मार्गों को बढ़ावा देगी और राज्य में कनेक्शन के माध्यम से लोगों को एक देश से दूसरे देश में ले जाकर मौजूदा खाड़ी वाहकों को प्रतिध्वनित करेगी, जिसे उद्योग में छठी-स्वतंत्रता यातायात के रूप में जाना जाता है।

सऊदी अरब अपनी नई राष्ट्रीय एयरलाइन के साथ अंतरराष्ट्रीय पारगमन यात्री यातायात को लक्षित करने की योजना बना रहा है, जो अमीरात और कतर एयरवेज के साथ आमने-सामने जा रहा है और क्षेत्रीय प्रतिस्पर्धा का खुलासा कर रहा है।

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, जो सऊदी अरब को तेल राजस्व से दूर करने और रोजगार पैदा करने के लिए आर्थिक विविधीकरण पर जोर दे रहे हैं, ने मंगलवार को राज्य को पांचवां सबसे बड़ा हवाई पारगमन केंद्र बनाने के उद्देश्य से एक परिवहन और रसद अभियान की घोषणा की।

इस मामले से परिचित दो लोगों ने कहा कि नई एयरलाइन अंतरराष्ट्रीय मार्गों को बढ़ावा देगी और राज्य में कनेक्शन के माध्यम से लोगों को एक देश से दूसरे देश में ले जाकर मौजूदा खाड़ी वाहकों को प्रतिध्वनित करेगी, जिसे उद्योग में छठी-स्वतंत्रता यातायात के रूप में जाना जाता है।

परिवहन मंत्रालय, जिसने योजनाओं का विवरण जारी नहीं किया है, ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

रणनीति सऊदी अरब के लिए एक बदलाव का प्रतीक है, जिसकी अन्य एयरलाइंस, जैसे कि राज्य के स्वामित्व वाली सौदिया और इसकी कम लागत वाली सहायक फ्लाईएडेल, ज्यादातर घरेलू सेवाओं और पॉइंट-टू-पॉइंट उड़ानों को संचालित करती है और तेल-समृद्ध देश से 35 मिलियन लोगों के लिए।

सऊदी विस्तार ने ऐसे समय में यात्रियों के लिए लड़ाई तेज करने की धमकी दी है जब यात्रा कोरोनोवायरस महामारी की चपेट में आ गई है। अमीरात और कतर एयरवेज द्वारा संचालित लंबी दूरी की उड़ानों को ठीक होने में सबसे लंबा समय लगने का अनुमान है।

अरब गल्फ स्टेट्स इंस्टीट्यूट के रेजिडेंट स्कॉलर रॉबर्ट मोगिएलनिकी ने कहा, “विमानन उद्योग में वाणिज्यिक प्रतिस्पर्धा हमेशा से ही भयंकर रही है, और क्षेत्रीय प्रतिस्पर्धा गर्म हो रही है। क्षेत्रीय संबंधों में कुछ अशांति क्षितिज पर है।”

दुनिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा केंद्र दुबई ने अगले दो दशकों में हवाई और शिपिंग मार्गों को 50% तक बढ़ाने और पर्यटन क्षमता को दोगुना करने की पंचवर्षीय योजना की घोषणा की है।

किसी भी एयरलाइन को पर्याप्त स्टार्ट-अप पूंजी की आवश्यकता होती है और विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यदि सऊदी अरब की महत्वाकांक्षा पारगमन उड़ानों पर प्रतिस्पर्धा करने की है तो उसे वर्षों के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

अमीरात ने पिछले महीने रिकॉर्ड 5.5 बिलियन डॉलर का वार्षिक नुकसान दर्ज किया, जिसमें महामारी ने दुबई को राज्य के समर्थन में 3.1 बिलियन डॉलर के साथ कदम रखने के लिए मजबूर किया।

संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में एक प्रमुख केंद्र के निर्माण में अंततः असफल प्रतिस्पर्धा करने के लिए अरबों डॉलर खर्च करने के बाद एतिहाद एयरवेज ने अपनी महत्वाकांक्षाओं को कम कर दिया है।

रियाद पहले ही इस क्षेत्र के व्यापार, व्यापार और पर्यटन केंद्र, संयुक्त अरब अमीरात के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए आगे बढ़ चुका है। सऊदी सरकार ने कहा है कि 2024 से वह उन फर्मों को अनुबंध देना बंद कर देगी जो राज्य में क्षेत्रीय मुख्यालय स्थापित नहीं करती हैं।

प्रिंस मोहम्मद पर्यटन सहित नए उद्योग बनाने के लिए विदेशी पूंजी को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं, 2019 में 40 मिलियन से 2030 तक कुल आगंतुकों को 100 मिलियन तक बढ़ाने की महत्वाकांक्षा के साथ।

मामले से परिचित लोगों ने कहा कि नई सऊदी एयरलाइन राजधानी रियाद में स्थित हो सकती है, और यह कि सॉवरेन वेल्थ फंड PIF इसे स्थापित करने में मदद कर रहा है। पीआईएफ ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

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