Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

दूसरी लहर के बाद यात्रा जल्दी वापस आएगी: Yatra.com सह-संस्थापक

Spread the love

ETTravelWorld के साथ एक विशेष बातचीत में, सबीना चोपड़ा, सह-संस्थापक और सीओओ, कॉर्पोरेट ट्रैवल एंड हेड इंडस्ट्री रिलेशंस, Yatra.com का कहना है कि टीकों का रोलआउट मुख्य कारण है कि वह दूसरी लहर के बाद यात्रा के लिए तेजी से बदलाव का समय देखती है। वह कहती हैं कि इससे इस बार काफी बेहतर मांग और तेजी से पिकअप हो रहा है।

दूसरी कोविड लहर ने पर्यटन और आतिथ्य उद्योग को एक और गंभीर झटका दिया क्योंकि स्थानीयकृत तालाबंदी, कर्फ्यू और आवाजाही पर प्रतिबंध यात्रा को रोकने के लिए वापस आ गया। हालांकि, लॉकडाउन में ढील के साथ पिछले कुछ हफ्तों में मामलों की घटती संख्या से आने वाले दिनों में यात्रियों के बीच आत्मविश्वास में सुधार की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, व्यक्तियों के टीकाकरण के साथ, आशावादी होने के कई कारण हैं क्योंकि यात्रा का इरादा ऊपर चढ़ता है। Yatra.com की सबीना चोपड़ा यात्रियों की भावनाओं को समझने में हमारी मदद करती हैं। एक साक्षात्कार के अंश:

ETTravelWorld (ETTW): Airbnb, EaseMyTrip, OYO और Yatra हाल ही में कोविड-19 रिकवरी के लिए एक उद्योग

संघ शुरू करने के लिए एक साथ आए थे – हॉस्पिटैलिटी, प्रौद्योगिकी और पर्यटन उद्योग परिसंघ (CHATT)। क्या आपको लगता है कि इस तरह का प्रतिनिधित्व उद्योग के लिए लंबे समय से देय था?

सबीना चोपड़ा (एससी): कोविड के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित उद्योग होटल और ट्रैवल पार्टनर हैं। अब, जब आप छोटे होमस्टे मालिकों या बुटीक होटल के मालिक को देखते हैं, तो उनके पास फिर से शुरू करने के लिए धन नहीं होता है। इसमें बहुत सारी जनशक्ति और मार्केटिंग शामिल है क्योंकि इन दो वर्षों में उन्होंने बहुत कुछ झेला है। उद्योग जगत के नेताओं के रूप में, हम कैसे उन्हें अपने व्यवसाय को पुनर्जीवित करने और जमीन पर वापस आने में मदद कर सकते हैं? इस तरह यह पूरा विचार एक साथ आया। हम प्रौद्योगिकी को जगह देना चाहते थे और उन्हें नया प्रारूप सिखाना चाहते थे और उन्हें व्यापार करने के नए तरीकों के बारे में बताना चाहते थे। हम उन्हें नए रुझानों से परिचित कराना चाहते हैं जो उन्हें जल्दी से अपने पैरों पर वापस आने में मदद कर सकते हैं। यह न केवल तकनीक है जिसके साथ हम उनकी मदद करने जा रहे हैं, बल्कि व्यापार करने के नए तरीके भी हैं, यह वास्तव में आवश्यक है, और काफी समय से इसे नजरअंदाज कर दिया गया है। इस मौजूदा स्थिति में इन छोटे व्यवसायियों को बड़ा झटका लगा है और यह उन्हें सिखाने और उन्हें यह बताने का एक तरीका है कि वे कैसे आगे आ सकते हैं। इस पर प्रतिक्रिया बहुत सकारात्मक रही है। बहुत सी रुचियां उत्पन्न हुई हैं, और हमें उस रुचि का उपयोग करने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम वितरित कर रहे हैं।

दूसरी लहर के बाद यात्रा जल्दी वापस आएगी: Yatra.com सहसंस्थापक

ETTW: यात्रा ने पिछले साल उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ अपने आतिथ्य भागीदारों तक पहुंच प्रदान करने के लिए अमेज़ॅन बिजनेस के साथ भागीदारी की। यह अब तक कैसे काम कर रहा है?

अनुसूचित जाति: यह साझेदारी हमारे आतिथ्य भागीदारों के साथ जुड़ाव बढ़ाने के लिए थी। हालांकि, कोविड -19 ने आतिथ्य उद्योग को एक बड़ा झटका दिया है और अधिकांश होटलों ने अभी तक पूर्ण संचालन को फिर से शुरू नहीं किया है, जिसके परिणामस्वरूप व्यवसाय संख्या बहुत अधिक नहीं है। लेकिन यह कहते हुए कि, यह डिजिटलीकरण प्रक्रिया का एक हिस्सा है और यह हमारे आतिथ्य भागीदारों के लिए सोर्सिंग को आसान बनाने में मदद करता है। एक बार जब वे पूरी क्षमता से काम करना शुरू कर देंगे, तो इनमें से अधिकांश पहल जो उनके लिए बनाई गई हैं, उनमें अधिक कर्षण दिखाई देने लगेगा। यह एक और प्रयास है जिसमें छोटे मालिकों की मदद के लिए डिजिटलीकरण की पहल को आगे बढ़ाया गया है और हमने अच्छी संख्या में आते हुए देखा है। हमने इस पर बहुत उत्साहजनक जुड़ाव देखा है, लेकिन संख्या आगे नहीं आ रही है। एक बार जब होटल पूरी तरह से खुलने लगेंगे, तो इसमें और तेजी आएगी। उदाहरण के लिए, दूरदराज के क्षेत्रों में होटल व्यवसायियों को अपने क्षेत्र में अच्छी दरें नहीं मिल सकती हैं, लेकिन अमेज़ॅन पर, वे वास्तव में सत्यापित कर सकते हैं और बेहतर दरें प्राप्त कर सकते हैं। इससे उनकी लाभप्रदता बढ़ती है, उनकी लागत कम होती है, और एक बटन के एक क्लिक के साथ, इन व्यापार मालिकों को उचित मूल्य पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उत्पादों तक पहुंच प्राप्त होगी। एक साथी पर भरोसा करने के बजाय, जो पास के शहर में स्थित हो सकता है, पोर्टल उन्हें अधिक विकल्प देगा और यह उन्हें उत्पादों का निरीक्षण करने के लिए सभी तरह की यात्रा करने की परेशानी से भी बचाता है। इसके बजाय, वे वेबसाइट पर उत्पाद की समीक्षा पढ़ सकते हैं, जिससे उन्हें सही निर्णय लेने और सर्वोत्तम मूल्य पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले सामान प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

ETTW: कोविड 19 के बाद, यात्रा ने अपने व्यवसाय को बदल दिया है और एक यात्रा सेवा प्रदाता से एक डिजिटल सेवा मंच में स्थानांतरित हो गया है। कंपनी के लिए यह कैसा चल रहा है?

अनुसूचित जाति: अब जबकि कॉर्पोरेट यात्रा व्यवसाय धीमा है, हम इस बारे में सोच रहे हैं कि हम अपने ग्राहकों के साथ कैसे जुड़ सकते हैं और उन्हें अधिक उत्पाद प्रदान कर सकते हैं और न केवल उनकी यात्रा की जरूरतों के लिए, बल्कि अन्य जरूरतों के लिए भी भागीदार बन सकते हैं। हमने तब नए उत्पाद लॉन्च किए – हमारे व्यय प्रबंधन उत्पाद के साथ-साथ जीएसटी समाधान बहुत अच्छा कर रहे हैं। कई कंपनियों ने हमारे स्वच्छता कार्यक्रम का भी लाभ उठाया। हमारे पास इन समाधानों को अपने ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराने का समय था और अब यात्रा को न केवल एक सेवा प्रदाता के रूप में देखा जाता है, बल्कि एक डिजिटल प्लेटफॉर्म प्रदान करने वाले एक ऑलराउंडर के रूप में देखा जाता है। हमने खुद को एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में स्थापित करने के लिए एक आधार बनाया, न कि केवल एक यात्रा सेवा कंपनी के रूप में। यद्यपि हम एक यात्रा सेवा कंपनी के रूप में विशेषज्ञ हैं, हम अन्य उत्पादों के लिए अपने भागीदारों की भी सहायता करना चाहेंगे। इसलिए, कंपनियों को शिक्षा, प्रशिक्षण, या स्वच्छता के लिए कुछ आवश्यकता हो सकती है, और हम उनकी मदद करना चाहते हैं और अन्य भागीदारों के साथ उनके लिए पूरे प्रयास का समन्वय करना चाहते हैं। और कौन

  •  
  •  

Leave a Comment